PAN CARD डाउनलोड कैसे करें ?

PAN CARD DOWNLOAD करने का आसान तरीका कुछ इस प्रकार से है STEP-1. अगर आप NSDL से PAN कार्ड बनवाये है 

तो आपको सबसे पहले NSDL के अधिकारिक website https://www.onlineservices.nsdl.com/ पे जाना है फिर उसके बाद ऐसा पेज खुलेगा 
PAN कार्ड


पहला कॉलम में अपना PAN नंबर और दूसरा कॉलम में अपना आधार नंबर डालना है उसके बाद अपना जन्म का महिना और वर्ष डालना है और CAPTCHA पे TICK 
✔ कर देना है फिर SUBMIT पे क्लिक करना है उसके बाद ऐसा पेज खुलेगा ..


PAN CARDOTP सबमिट करना है और VALIDATE पे क्लिक कर देना है फिर अगला पेज पेमेंट वाली खुलेगी कुछ इस तरह से जो आपको लगभग 8.26 पैसे  भुगतान करने होंगे 
PAN CARD
I AGREE वाले कंसेंट को सेलेक्ट कर लेना है और PROCEED TO PAYMENT पे क्लिक कर देना है उसके बाद पैन का PDF फाइल डाउनलोड हो जायेगा 

2. दूसरा STEP ये है की आपका पैनकार्ड अगर  UTIISLसे  बना है तो आपको इसके अधिकारिक website https://www.pan.utiitsl.com/PAN_ONLINE/ePANCard पे जाना है फिर इस प्रकार का पेज खुलेगा 

पैन कार्ड डाउनलोड

पहले बॉक्स में अपना पैन नंबर और दुसरे बॉक्स में अपने जन्म का महिना और साल भरना है फिर उसके बाद तीसरे को खाली तथा चौथे बॉक्स में CAPTCHA भर के सबमिट पे क्लिक कर देना है उसके बाद आधार number भरने का विकल्प आएगा जो आपको भरना है और OTP आएगा जो आपको OTP फिल करने के बाद VALIDATE OTP पे क्लिक कर देना है उसके बाद आपका पैन कार्ड pdf फोर्मेट में डाउनलोड हो जायेगा |

3. तीसरा STEP ये है की आप अगर डाउनलोड रिक्वेस्ट EFILLING website पर डाला है तो आप इस स्टेप का इस्तेमाल कर सकते है 

सबसे पहले आपको https://www.incometax.gov.in/ इनकम टैक्स के अधिकारिक website पे जाना होगा फिर उसके बाद ऐसा पेज खुलेगा 

PAN CARD


उसके बाद INSTANT E -PAN पे क्लिक करना है फिर ऐसा पेज खुलेगा कुछ इस तरह से ...
PAN CARD

उसके बाद आधार नंबर और PAN नंबर डालना है फिर सबमिट कर देना है PAN CARD PDF फॉर्मेट में डाउनलोड हो जायेगा 


पैन कार्ड से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)


1. पैन कार्ड आवेदन के लिए कौन से दस्तावेज़ चाहिए?

   - पहचान प्रमाण: आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
   - पते का प्रमाण: राशन कार्ड, पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट आदि।
   - जन्म तिथि का प्रमाण: जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं कक्षा की मार्कशीट आदि।

2. पैन कार्ड में सुधार कैसे किया जा सकता है?

अगर आपके पैन कार्ड में कोई गलती है, तो आप सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको “Correction in PAN Card” फॉर्म भरना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

3. आधार से पैन को कैसे लिंक करें?

पैन को आधार से लिंक करने के लिए आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट का उपयोग करें। "Link Aadhaar" विकल्प चुनें और आवश्यक जानकारी भरकर सबमिट करें। 

4. क्या ई-पैन कार्ड मान्य है?

हाँ, ई-पैन कार्ड भी वैध है और इसे पैन कार्ड का डिजिटल स्वरूप माना जाता है। इसे आधिकारिक पैन कार्ड की तरह ही विभिन्न वित्तीय कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. आवेदन में किन बातों का ध्यान रखें?

   - सही जानकारी दें, ताकि आवेदन में कोई गलती न हो।
   - दस्तावेज़ स्पष्ट और वैध हों।
   - शुल्क का भुगतान पूरा करें।
   
उम्मीद है, ये जानकारी आपके पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन में सहायक होगी।


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